Header Ads

Breaking News

RPF Constable Vacancy 2024: रेलवे में कांस्टेबल और सब-इंस्पेक्टर के पदों पर नई भर्ती 10वी पास आवेदन प्रक्रिया जल्द शुरू

 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now



RPF Constable Vacancy 2024: रेलवे ने RPF Constable और Sub Inspector के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन को जारी किया है। यह नोटिफिकेशन रेलवे के आधिकारिक वेबसाइट(RPF.indianrailways.gov.in)  के माध्यम से जारी किया गया है। मैट्रिक एवं स्नातक पास सभी अभ्यर्थी आरपीएफ कान्स्टेबल तथा एसआई के पदों पर आवेदन कर सकते है। रेलवे में यह जॉब लेने का सुनहरा मौका बहुत समय बाद आया है। हम आपको भर्ती से जुड़ी  सभी जानकारी इस आर्टिकल में विस्तार पूर्वक से बताया है। जिसे आपको ध्यानपूर्वक इस आर्टिकल को पढ़ना होगा।

RPF Constable Vacancy Notification 2024 

रेलवे द्वारा जारी किए गए नोटिफिकेशन के अनुसार रेलवे RPF में कांस्टेबल और सब इंस्पेक्टर के 4660 पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया जल्द ही शुरू होने वाली है। इच्छुक अभ्यर्थी इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते है। आवेदन आनलाइन माध्यम से मांगे गए हैं। ऑनलाइन आवेदन आसानी से आप घर बैठे कर सकते है। इसके लिए इस आर्टिकल में पूरा कंपलीट जानकारी जैसे रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया, आवेदन प्रक्रिया, फीस पेमेंट एवं जानकारी को भी बताया गया है। आप इस आर्टिकल को शुरू से लेकर अंतिम तक जरूर पढ़े।

RPF Constable Vacancy 2024: latest News 

रेलवे ने हाल ही में एक नोटिफिकेशन जारी किया है जिसमें आरपीएफ में कांस्टेबल एवं सब इंस्पेक्टर के रिक्त पदों के लिए नोटिफिकेशन को जारी गया है।  जो अभ्यर्थी 10वीं पास है। और आरपीएफ कांस्टेबल के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आनलाइन आवेदन कर सकते हैं। और जो अभ्यर्थी स्नातक पास है। वे अभ्यर्थी कांस्टेबल एवं सब इंस्पेक्टर दोनों पदों के लिए आनलाइन आवेदन कर सकते है। आनलाइन आवेदन प्रक्रिया 15 मई 2024 से शुरू हो जाएगी। आरपीएफ कांस्टेबल वैकेंसी 2024 के तहत 4660 पदों पर भर्ती निकाली गई है।

आवेदन प्रक्रिया 15 अप्रैल 2024 को शुरू कर दिया जाएगा। एवं अंतिम तिथि 14 मई 2024 तक आवेदन प्रक्रिया को रखा गया है। ऐसे में आप सभी उम्मीदवार जो इस फॉर्म को भरना चाहते है। वह ऑनलाइन के माध्यम से अपना आवेदन प्रक्रिया को कंप्लीट कर सकते है। एवं RPF Constable Vacancy 2024 नौकरी प्राप्त कर सकते है।

RPF Constable Vacancy 2024: महत्वपूर्ण तिथि

रेलवे द्वारा जारी किए गए नोटिफिकेशन के अनुसार आरपीएफ में कांस्टेबल एवं सब इंस्पेक्टर के पदों पर भर्ती निकली गई है। जिसके लिए आनलाइन आवेदन करने की तिथि को भी बताया गया है । और अगर आप आनलाइन आवेदन करना चाहते है। तो निर्धारित किए गए तिथि में अपना आवेदन प्रक्रिया पूरा कर लें। क्योंकि आवेदन तिथि खत्म होने के बाद कोई आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा।

* आवेदन प्रारंभ होने की तिथि :- 15 अप्रैल 2024

* आवेदन करने की अंतिम तिथि :- 14 मई 2024

RPF Constable Vacancy 2024: आवेदन शुल्क 

रेलवे द्वारा निकाली गई भर्ती में आनलाइन आवेदन करने के लिए केटेगरी के अनुसार अलग-अलग आवेदन शुल्क निर्धारित किया गया है। आवेदन शुल्क ऑनलाइन के माध्यम से जमा करना होगा । आवेदन शुल्क जमा करने के लिए इंटरनेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड साथ ही साथ यूपीआई के माध्यम से भी आवेदन शुल्क का भुगतान कर सकते है।

*  जनरल/ओबीसी  वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए आवेदन शुल्क :- ₹500/-

* एससी/ एसटी/ईडब्ल्यूएस तथा महिला वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए आवेदन शुल्क :- ₹250/-

RPF Constable Vacancy 2024 

रेलवे द्वारा जारी किए गए नोटिफिकेशन के अनुसार कांस्टेबल के लिए 4208 रिक्त पदों पर भर्ती होनी है। तथा सब इंस्पेक्टर के पदों के लिए 452 रिक्त पदों पर भर्ती होगी।  इच्छुक अभ्यर्थी जो आरपीएफ में कांस्टेबल एवं सब इंस्पेक्टर के पदों पर नौकरी करना चाहते है। वे सभी अभ्यर्थी इस भर्ती के लिए आनलाइन आवेदन कर सकते है।

RPF Constable Vacancy 2024: शैक्षणिक योग्यता 

रेलवे द्वारा निकाली गई भर्ती में निर्धारित किए गए शैक्षणिक योग्यता के आधार पर भर्ती होनी हैं। आरपीएफ कांस्टेबल एवं सब इंस्पेक्टर के लिए अलग-अलग शैक्षणिक योग्यता  को निर्धारित किया गया है। योग्य अभ्यर्थी इस भर्ती में आनलाइन आवेदन कर सकते है। जो पदों के अनुसार नीचे बताया गया है।

आरपीएफ कांस्टेबल रिक्त पदों के लिए किसी भी भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त बोर्ड/ संस्थान से 10वी पास होना चाहिए आरपीएफ सब इंस्पेक्टर के रिक्त पदों के लिए भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी विश्वविद्यालय से स्नातक पास होना अनिवार्य है।

RPF Constable Vacancy 2024: आवेदन कैसे करें

अगर आप मैट्रिक एवं स्नातक पास है। तो रेलवे द्वारा निकाली गई भर्ती में आरपीएफ कांस्टेबल एवं सब इंस्पेक्टर के रिक्त पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया जल्द ही शुरू हो जाएगी। अगर आप 10वी तथा स्नातक पास है तो आप आवेदन करने के योग्य हैं। आनलाइन आवेदन कैसे करना है  सब नीचे बताया गया है। जिसे देख कर आप आनलाइन आवेदन प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं।

  • RPF Constable Vacancy 2024 में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले ऑफिसियल वेबसाइट (rpf.indianrailways.gov.in) पर जाना होगा।
  • उसके बाद भर्ती से सम्बंधित विकल्प मिलेगा उस पर क्लिक करें।
  • क्लिक करने के बाद रजिस्ट्रेशन का विकल्प मिलेगा। जिस पर क्लिक करना होगा।
  • उसके बाद  रजिस्ट्रेशन में मांगे जाने वाले सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक भरना होगा।
  • उसके बाद आपको रजिस्टर का विकल्प मिलेगा। जिस पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करने के बाद आप लोगिन हो जाएंगे 
  • लॉगइन होने के बाद आप के सामने अप्लिकेशन फार्म खुल कर आयेगा जिसे आप को ध्यानपूर्वक भरना होगा।
  • उसके बाद सबमिट का विकल्प मिलेगा। जिस पर आपको क्लिक करना होगा।
  • मांगे जाने वाले सभी दस्तावेज को स्कैन करके साइज के अनुसार जेपीजी या पीडीएफ फॉर्मेट में अपलोड करना होगा।
  • अपलोड करने के बाद अप्लिकेशन फार्म के सभी कालम को अच्छे से देखना होगा।
  • उसके बाद केटेगरी के अनुसार आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।
  • आवेदन शुल्क का भुगतान करने के बाद फाइनल सबमिट कर क्लिक करना होगा और फाइनल सबमिट कर देना है।
  • एक प्रिंटआउट निकालकर अपने पास जरूर रखें।
निष्कर्ष 
हमारे इस आर्टिकल में आप सभी अभ्यर्थियों को RPF Constable Vacancy 2024 से जुड़ी सभी जानकारी प्रदान किया गया है।इस आर्टिकल में शैक्षणिक योग्यता की जानकारी, आयु सीमा की जानकारी, आवेदन शुल्क की जानकारी, आवेदन कैसे करें सभी के बारे में स्टेप बाय स्टेप बताया गया है हमें विश्वास है कि यह आर्टिकल आप सभी को भर्ती जुड़ी सभी जानकारी प्रदान किया है। ऐसे ही भर्ती से जुड़ी जानकारी पाने के लिए नीचे दिए गए व्हाट्सएप और इन्स्टाग्राम ग्रुप से जुड़े 
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Important links -

Apply Online -Click Here
Join WhatsApp Group -WhatsApp
Join Telegram Group -Telegram
Download Notification - 
Official website -Official website

No comments